इस क्रिकेट टीम ने स्वर्ण पदक जीत लिया, रैंकिंग के आधार पर चैंपियन घोषित किया गया

Asia Game 2023: भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीत लिया। शनिवार को अफगानिस्तान के खिलाफ फाइनल मुकाबला बारिश की वजह से रुक गया। आईसीसी रैंकिंग के आधार पर टीम इंडिया को चैंपियन घोषित किया गया। T20 में भारत पहले स्थान पर है।

अफगानिस्तान 10वे पायदान पर 

वहीं अफगानिस्तान 10वे पायदान पर है। भारतीय पुरुष टीम को पहली बार एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक मिला। वहीं अफगानिस्तान को लगातार तीसरा रजत मिला। बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराकर कांस्य पर कब्जा किया।

भारतीय टीम रैंकिंग के आधार पर सीधे क्वार्टर फाइनल में खेलने उतरी थी। उसने नेपाल को 23 रन से हराया था। उसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ सेमी फाइनल में 9 विकेट से जीत हासिल की थी। दूसरी तरफ अफगानिस्तान की बात करें तो उसने क्वार्टर फाइनल में श्रीलंका को परास्त किया था।

सेमीफाइनल में पाकिस्तान को शिकस्त दी थी

उसके बाद में एक और उलटफेर करते हुए सेमीफाइनल में पाकिस्तान को शिकस्त दी थी। फाइनल में उसे ऐसा करने का मौका नहीं मिला। भारतीय क्रिकेट टीम पहली बार एशिया में हिस्सा लेने उतरी थी। उसने पहली बार में ही इतिहास रच दिया और स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया।

इससे पहले 2010 में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान और 2014 में श्रीलंका ने अफगानिस्तान को हराकर स्वर्ण जीता था। अफगानिस्तान की टीम तीसरी बार फाइनल में पहुंची और उसे तीसरे रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

5 विकेट पर 112 रन बना लिए थे  

मैच में भारत के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीत कर गेंदबाजी करने का फैसला लिया। बारिश के कारण मैच रोके जाने के समय अफगानिस्तान ने 18.2 ओवर में 5 विकेट पर 112 रन बना लिए थे।

 इसके बाद में बारिश के कारण मुकाबला नहीं हो पाया था। अफगानिस्तान की पारी की बात करें तो शाहिदुल्लाह कमाल ने सबसे ज्यादा नाबाद 49 रन बनाएं। कप्तान गुलबदीन नईब 27 रन बनाकर नाबाद रहे। अफसर जजई ने 15 रनो का योगदान दिया। इन तीनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाया।

रोहित चेलानी सोनीपत से हैं, रोहित चेलानी मीडिया क्षेत्र मे 3 साल से हैं, इनको हिन्दी पत्रकारिता करने मे काफी रुचि हैं।

Leave a Comment